Site icon Cooking Depth

घर पर लज़ीज़ मटर पनीर बनाने का आसान तरीका (Matar Paneer Recipe in Hindi)

मटर पनीर बनाने का आसान तरीका– दोस्तों आपने मटर पनीर की सब्जी होटल या रेस्टोरेंट में बहुत बार खाई होगी परन्तु होटल या रेस्टॉरेंट में बनने वाला मटर पनीर की सब्जी से ज्यादा घर पर बनने वाली मटर पनीर की सब्जी ज्यादा स्वादिष्ट होती है। जैसा की में एक शेफ (Chef) हु तो मुझे इसका स्वाद का अंतर् और कारण बारीकी से पता है। 

आज में आपको ऐसी ही अंगुली चाटने वाली पनीर मटर की रेसिपी (Matar Paneer Recipe in Hindi) और मटर पनीर बनाने का आसान तरीका बताऊंगा जो बनाने में बहुत ही आसान है। याद रखे घर पर बनने वाला मटर पनीर रेस्टोरेंट या होटल वाले मटर पनीर से हमेशा फ्रेश और ताज़ा होता है। 

मटर पनीर बनाने का आसान तरीका

ग्रेवी में नरम पनीर के टुकड़ों के साथ ताज़े हरे मटर का स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन – मटर पनीर एक ऐसी डिश है जो हर किसी को पसंद आती है. चाहे रोज़मर्रा का खाना हो या मेहमानों के लिए स्पेशल डिश, मटर पनीर हर मौके पर लाजवाब लगता है. लेकिन ज़्यादा मसालों या लंबी रेसिपी से डरने की ज़रूरत नहीं! आज हम आपको मटर पनीर बनाने का आसान तरीका बताएँगे, जिसे आप कुछ ही समय में बनाकर तैयार कर सकते हैं।

NOTE – ध्यान दे की इस मटर पनीर रेसिपी को कूकर में बनाने की विधि बताऊंगा साथ ही अगर आप कड़ाई या फ्राइंग पैन में मटर पनीर बनाना चाहते है तो सामग्री में कोई बदलाव नहीं रहेगा बनाने की विधि निचे दिए गए सुझाव और FAQs को फॉलो करे।

मटर पनीर बनाने की मुख्य सामग्री (Ingredients):

1 कप पानी में भिगोया हुआ पनीर (क्यूब्स में कटा हुआ) – 200 ग्राम

मटर पनीर बनाने का आसान तरीका | मटर पनीर बनाने की विधि (Instructions):

सुझाव (Tips):

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

1. क्या मैं ताज़े मटर की जगह फ्रोजन मटर इस्तेमाल कर सकता हूँ?

हाँ, आप कर सकते हैं. बस फ्रोजन मटर को थोड़ा उबालकर पानी निकाल लें और फिर रेसिपी में इस्तेमाल करें। 

2. क्या मैं बिना कुकर के मटर पनीर बना सकता हूँ?

ज़रूर! एक पैन, कड़ाई या हांड़ी में तेल गरम करें और सारे मसाले को धीमी आंच पर ऊपर दी गई विधि के अनुसार पकाएं। जब तक ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए और मटर नरम न हो जाए तब तक पकाये, पनीर डाले दो मिनट पका के उतार दे।

3. मटर पनीर को ज़्यादा समय तक स्टोर कर सकते हैं?

हाँ, आप इसे एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज में 2-3 दिन तक स्टोर कर सकते हैं. लेकिन सर्व करने से पहले इसे थोड़ा गर्म कर लें।

4. क्या मटर पनीर बच्चों के लिए अच्छा है?

हाँ, बिल्कुल! यह डिश प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी है. बस इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके बच्चे को मसालेदार खाना पसंद नहीं है, तो लाल मिर्च पाउडर की मात्रा कम कर दें। 

5. मैं मटर पनीर में और क्या सब्ज़ियाँ डाल सकता हूँ?

आप इसमें अपनी पसंद की सब्ज़ियाँ जैसे गाजर, फूलगोभी, या मशरूम भी डाल सकते हैं।

6. मटर पनीर कैलोरी में कितना ज़्यादा है?

एक सर्विंग मटर पनीर में लगभग 200-250 कैलोरी होती हैं. लेकिन आप इसे कम तेल का इस्तेमाल करके और चीनी की मात्रा कम करके कैलोरी कम कर सकते हैं।

7. क्या मटर पनीर डायबिटीज़ के मरीज़ खा सकते हैं?

चूंकि मटर पनीर में थोड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, डायबिटीज़ के मरीज़ इसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार खा सकते हैं. लेकिन चीनी की मात्रा कम करना ज़रूरी है। 

निष्कर्ष (Conclusion)

इस मटर पनीर बनाने का आसान तरीका और रेसिपी के साथ, अब आप घर पर ही स्वादिष्ट और लज़ीज़ मटर पनीर बना सकते हैं। यह रेसिपी शुरुआती लोगों के लिए भी बहुत अच्छी है। तो देर किस बात की, आज ही ट्राई करें और अपने परिवार और दोस्तों को भी इस स्वादिष्ट Matar Paneer Recipe in Hindi डिश का मज़ा लेने दें!

दही भल्ले : घर पर आसान तरीके से बनाएं

Exit mobile version